क्या आप अपने क्रडिट कार्ड का पेमेंट Mobikwik ऐप के माध्यम से करते है, तो आपके साथ भी हो सकता है, ऐसा धोखा। जरूर पढें।

श्री अक्षय भट्ट
0
P - 269
DATE - 09 OCT 23

(toc)#title=(Table of Content)


आ(caps)ज मैं आप लोगो के समाने अपने ऊपर बीती एक घटना कि चर्चा करना चाहूंगा, दरसल यह घटना करीब दो महीने पहले कि है, समय के अभाव की वजह से मैं इसे आप लोगो के साथ साझा नहीं कर पाया, पर आज मैं आपलोगों को इसके बारे में जरूर बताऊंगा।

पूरी घटना


मैने 10,000/- रूपया का पेमेंट अपने बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट  कार्ड के बिल भुगतान का पेमेंट किया था, आमतौर पर ऐसा होता है की लोग पेमेंट करके भूल जाते है, की सेटलमेंट तो हो ही जाएगा। मैं भी थोड़ा बहुत भूल ही गया था, करीब दस दिन बाद मैने बैंक ऑफ बड़ौदा के क्रेडिट कार्ड में पेमेंट चेक किया और मैने पाया की पेमेंट अभी तक कार्ड में रिफ्लेक्ट नही हुआ है। मुझे लगा कि कहीं Mobikwik से पेमेंट फेल हो गया होगा और पैसा रिफंड आ गया होगा, लेकिन ऐसा नहीं था, Mobikwik ने transaction successful show किया था। मैने तुरंत Mobikwik में शिकायत दर्ज की, तो Mobikwik द्वारा मुझे बताया गया की पेमेंट Mobikwik के तरफ से कर दिया है, बैंक कि गलती है, मैने बैंक को पूछा तो उन्होंने लिखित रूप से कहा कि उन्हें कोई रकम नहीं मिली है। बाद मैने Mobikwik में बहुत शिकायत किया, और बहुत सारे पोर्टल पर  शिकायत करने के बाद Mobikwik ने मेरे पैसे वापस किए। मेरे हिसाब से ये इन सब का फ्रॉड का नया तरीका है, जिसमें ये लोग ग्राहकों का पैसा अपने पास करीब 10-15 दिन तक रख कुछ नया धंधा कर रहे है, और फिर जब ग्राहक शिकायत करता है, तो दो चार दिन के बाद उसे रिफंड बोलकर वापस कर देते है।

समस्या का समाधान


यदि आपके साथ इस प्रकार की कोई घटना हो चुकी है, जिसकी चर्चा मैने ऊपर में की है, घबराने की आवश्यकता नहीं हैं, और यदि अभी तक ऐसी कोई घटना नहीं हुआ है, तो आपको सावधान हो जाने कि जरूरत है। यदि आपके साथ ऐसी कोई घटना हो चुकी है, तो आपको कुछ जगहों पर शिकायत करना पड़ सकता है, नहीं तो Mobikwik वाले आपकी जल्दी सुनेंगे नहीं और काफी समय के बाद आपको आपके पैसे रिफंड मिलेंगे, मैने काफी कोशिश किया की Mobikwik मेरे समस्या का समाधान कर दे, वो लोग शिकायत दर्ज करते थे और रात में एक नोटिफिकेशन दे देते थे, कि उनकी तरफ से पेमेंट हो चुका है, काफी गुस्सा दिलाते है, कस्टमर केयर में कॉल करने पर रोज शिकायत ले लेंगे और बोलेंगे इंतजार कीजिए और रात में फिर से एक नोटिफिकेशन मिलेगा की हमारे तरफ से हमने सफल पेमेंट कर दिया है। इसलिए मैं कुछ तरीके बता रहा हूं, जिसकी मदद से मैने दो से तीन के भीतर रिफंड ले लिया था।


ऐसे हालात में रिफंड जल्दी प्राप्त करने के लिए निम्न कार्य कर सकते है।



1 सबसे पहले हमें Mobikwik में एक शिकायत दर्ज कर देना है, आप इसके लिए  +918069808686 इस नंबर पर कॉल कर सकते है, थोड़ा इंतजार के बाद सलाहकार से बात हो जाती है,आप अपनी पुरी समस्या उनके सामने रख सकते है या फिर आप अपने Mobikwik एप्लीकेशन के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते है।

2. इसके एक या दो दिन बाद आप इसकी शिकायत नेशनल Consumer फोरम में 1800114000 कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। कॉल करके अपनी पुरी समस्या का साझा करना है, वो आपका शिकायत दर्ज करके सिधे कम्पनी को भेज देगी, जहां आपकी समस्या पर जल्दी विचार किया जाएगा।

3. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ग्रीवेंस पोर्टल पर भी कंप्लेंट कर सकते है। इसका निपटान में कुछ ज्यादा समय लगता है, पर कार्यवाही जरूर होती है। 

4. मैने इन सब के साथ ट्विटर यानी X Application पर एक ट्वीट कर अपनी समस्या को हाइलाइट करने कि कोशिश की थी,आपकी सुविधा के लिए मैने क्या लिखा था उसका लिंक नीचे दे रहा हूं। ट्वीट के लिए क्लिक करें।

सलाह:- मेरे अनुसार आप सभी को अपने क्रेडिट कार्ड का पेमेंट अपने कार्ड के ऑफिशियल ऐप या वेबसाइट से ही करना चाहिए, और यदि आप किसी थर्ड पार्टी ऐप से करना चाहते है, तो आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल कर कर सकते है, मेरे अनुभव के अनुसार यह ऐप कभी भी आपको किसी ऐसी परेशानी में नहीं डाल सकता हैं और यदि ऐसी कोई भी समस्या उत्पन्न हो भी जाती है, कॉस्टमर सर्विस इतना बेहतर है, कि आपको तुरंत रिस्पॉंस मिलता है। 







एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link the comment box. Thank you.

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!